Project Consultancy

नए NGO के लिए धन / अनुदान कैसे प्राप्त करें?

Want to read this article in English? Click here

नए एनजीओ के लिए धन प्राप्त करना एक आसान काम नहीं है, सरकार की अधिकांश वित्त पोषण एजेंसियों या मंत्रालय हमेशा एक योजना या अनुदान को मंजूरी देने से पहले नए एनजीओ की पात्रता की जांच करते हैं। तो, सवाल यह है कि यदि आपका एनजीओ नया है तो आप अनुदान कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

उपरोक्त प्रश्न का उत्तर काफी सरल है यदि हम इसे निम्नलिखित उदाहरण से संबंधित हैं।
उदाहरण शुरू होता है: एक युवा है जिसका नाम अजय है। अपने 12 वीं कक्षा को पूरा करने के बाद वह नौकरी की तलाश में है। लेकिन अजय के साथ असली समस्या यह है कि उन्हें यह जानकारी नहीं है कि कैसे आवेदन करें और कैसे लागू करें? नतीजतन, उन्होंने समाचार पत्रों के साथ ही ऑनलाइन में नौकरी खोजने की कोशिश की लेकिन दुर्भाग्य से वह आवश्यक डेटा नहीं पा सके। कुछ समय के लिए इसी प्रक्रिया को दोहराते हुए, अजय को समझा गया कि असली समस्या क्या है और उसे नौकरी नहीं मिल पाई। उन्होंने, फिर यह लिखने का निर्णय लिया कि नियोक्ता किसी कर्मचारी से क्या देख रहे हैं और उनकी सूची इस प्रकार है:

1.आयु / निर्णय लेने की योग्यता / परिपक्वता
2.विशेष क्षेत्र में ज्ञान / योग्यता / अनुभव
3.उनके हितों या भविष्य के लक्ष्यों
4.उनके संपर्क विवरण / शैक्षिक प्रमाण पत्र या अनुभव (यदि कोई हो)

अजय ने अपनी फिर से सीवी / बायो-डेटा तैयार किया, जिसमें उनके संपर्क, योग्यता और अनुभव के बारे में सभी आवश्यक जानकारी शामिल थीं, सभी आवश्यक प्रमाण पत्र एकत्र किए और नौकरी रिक्तियों की एक सूची तैयार की जो उनकी योग्यता, रुचि और अनुभव से मेल खाती हैं। एक बार पूरी तैयारी तैयार हो जाने के बाद, उसने कुछ नौकरियों के लिए आवेदन किया और कुछ हफ्तों के बाद एक मिला।
 
उपरोक्त उदाहरण को सीधे अजय (एक लड़का जिसने अपना 12 वीं का मानक पूरा कर लिया है और नौकरी की तलाश की है) और आपके नए बनाए गए गैर-सरकारी संगठन के साथ तुलना की जा सकती है, जिसके लिए आप एक परियोजना की तलाश कर रहे हैं। आइये तुलना टेबल बनाते हैं:

अजय = आपके नवनिर्मित एनजीओ
नौकरी की तलाश में = आप अपने नए गैर सरकारी संगठन के लिए एक परियोजना की तलाश कर रहे हैं
कई नौकरियां हैं लेकिन अजय का चयन नहीं किया जा सकता है = कई परियोजनाएं / योजनाएं हैं लेकिन आपके एनजीओ को कोई नहीं मिला
अजय ने अपना सीवी/बायो-डेटा तैयार किया = आप अपने एनजीओ प्रोफ़ाइल तैयार किया

अनुदान / परियोजना के लिए आवेदन करने से पहले, आपका पहला कर्तव्य है कि आप अपने एनजीओ के सभी कागजात और प्रमाण पत्र तैयार करें। ये आपका पंजीकरण प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, केवाईसी के साथ सदस्य सूची, पिछले वर्ष की लेखापरीक्षित रिपोर्ट, एसोसिएशन के ज्ञापन और उप-कानून, नितीयोग अद्वितीय आईडी, एफसीआरए प्रमाणपत्र आदि हो सकते हैं। ये सब दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद, आपको अपने गैर-सरकारी संगठन के लिए उपयुक्त प्रारूप के साथ एक प्रोफ़ाइल तैयार करें जिसमें 9-15 पृष्ठों / स्लाइड्स के भीतर आपकी गैर-सरकारी संस्था के पूरे अवलोकन शामिल हैं।

आपका अगला कदम सभी योजनाओं और अनुदानों के बारे में जानकारी खोजना होगा और उन परियोजनाओं पर लागू होगा जहां आप पात्र हैं। सभी परियोजनाओं पर लागू करना एक अच्छा विचार नहीं है, बल्कि यह आपके बहुमूल्य समय और प्रयास को नष्ट करता है, बल्कि हम आपको उन योजनाओं और अनुदानों के लिए आवेदन करने का सुझाव देते हैं जो आपके संगठन के पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं।

यदि आप सभी परियोजनाओं और अनुदानों के बारे में विस्तृत सूचनाएं प्राप्त करना चाहते हैं, साथ ही चाहते हैं कि आप हमें अपने गैर-सरकारी संगठनों के स्वास्थ्य के विकास में मार्गदर्शन करें तो आप इस लिंक पर जाकर हमारे मानक या प्रीमियम पैकेज की सदस्यता लें या +91 7002484119 पर कॉल करें

नोट: यह आलेख Google अनुवादक का उपयोग करके अनुवादित किया गया है, कृपया हमें नीचे दी गई टिप्पणी पोस्ट करके किसी भी गलती / त्रुटि के लिए सूचित करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 − one =